top of page
Search
  • Writer's pictureB.K.Bhatnagar

शनि की साढ़े साती, क्या है ये खेल?



7 साल का दौर, जीवन पर पड जाता है भारी ।

पहला चरण, जीवन में आता है तूफान।

दूसरा चरण, जीवन में आता है उतार-चढ़ाव।

तीसरा चरण, जीवन में आता है संतुलन।

शनि की साढ़े साती, जीवन का एक पड़ाव।

जो हर किसी को ले जाती है, अपने रास्ते पर।

तो साढ़े साती से घबराएं नहीं, बल्कि अपने कर्मों पर ध्यान दें।

शनिदेव को प्रसन्न करें, और साढ़े साती को करें दूर।


शनि की साढ़े साती हर राशि के लिए एक महत्वपूर्ण आयाम है। यह समय एक ऐसा दौर होता है जब शनि की स्थिति से हमारे जीवन पर असर पड़ता है। शनि की साढ़े साती अक्सर लोगों के लिए समस्याएं लेकर आती है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि कैसे इस समय के दौरान प्रभावित होंगे 12 राशियों वाले लोग। इसके अलावा, हम आपको शनि की साढ़े साती के बारे में थोड़ी जानकारी भी देंगे ताकि आप इस समय के माहौल को समझ सकें।

कुंडली में शनि की स्थिति

शनि की साढ़े साती का असर व्यक्ति की कुंडली पर निर्भर करता है। इसलिए, दूसरे षड़योगों की तरह, शनि की साढ़े साती का पता लगाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी कुंडली को ठीक से चेक करें।

अगर आपकी कुंडली में शनि की स्थिति शुभ है, तो शनि की साढ़े साती आपके लिए आसान रहेगी। लेकिन, अगर आपकी कुंडली में शनि की स्थिति अशुभ है, तो शनि की साढ़े साती आपके लिए कठिन साबित हो सकती है। जो भी हो, शनि के इस समय के दौरान आपको संयम और धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

मेष राशि के लोग व शनि की साढ़े साती

मेष राशि के लोग शनि की साढ़े साती के दौरान नौकरी या व्यवसाय दोनों में परेशान हो सकते हैं। लेकिन उन्हें धैर्य रखने और मेहनत करने की जरूरत है।

शनि की साढ़े साती एक ऐसा समय होता है, जब आपको कठिन परिश्रम करने की जरूरत होती है। मेष राशि के जातकों को अपनी कार्यशीलता को बढ़ावा देना चाहिए ताकि वे अपनी नौकरी या व्यवसाय में सफलता हासिल कर सकें। वे अपनी संयमितता को बनाए रखने के साथ-साथ, नौकरी और व्यवसाय के लिए संभवतः सबसे बढ़िया प्रयास करने की कोशिश करें।

वृषभ राशि के लोग व शनि की साढ़े साती

शनि की साढ़े साती के दौरान वृषभ राशि के लोग मानसिक चिंताओं से घिरे रह सकते हैं। इस समय काम और व्यवसाय में समस्याएं आ सकती हैं। इसलिए आपको निरंतर मेहनत करते रहना चाहिए।

शनि की साढ़े साती के दौरान, आपकी सेहत को भी खास ध्यान देना चाहिए। यदि आप शरीर के किसी भाग में दर्द महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

वृषभ राशि के लोग और शनि की साढ़े साती: कुछ सावधानियां

  • इस समय काम या व्यवसाय में सक्रिय रहें और कड़ी मेहनत करें।

  • मन को शांत रखने के लिए मनोरंजन का सही तरीका ढूंढें।

  • स्वस्थ खानपान व्यवस्था और तंदुरुस्त जीवनशैली अपनाएं।

  • योग और ध्यान करना सीखें, जो मन को शांति देता है।

मिथुन राशि के लोग व शनि की साढ़े साती

शनि की साढ़े साती के दौरान मिथुन राशि के लोग संबंधों में परेशान हो सकते हैं। वे अपनी सामाजिक और पारिवारिक जिम्मेदारियों का भी खास ध्यान रखने की जरूरत है।

इस समय के दौरान जो भी काम शुरू करें उन्हें उससे जुड़े लोगों से संपर्क बनाए रखना चाहिए। इससे काम में सफलता मिलने की संभावना बढ़ती है।

मिथुन राशि वालों के लिए शुभ रंग

शनि की साढ़े साती के दौरान मिथुन राशि वालों को उनके भाग्य को बढ़ाने के लिए पीले व लाल रंगों का उपयोग करना चाहिए।

कर्क राशि के लोग व शनि की साढ़े साती

शनि की साढ़े साती वाले कर्क राशि के लोगों के लिए यह समय धन संबंधी समस्याओं के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे समय पर उन्हें मेहनत करने की जरूरत होती है और अपने परिवार का समर्थन भी करना होता है।

इस समय में कर्क राशि के लोगों को अपने पैसों का अच्छा ध्यान रखना चाहिए। दूसरे लोगों से उधार लेने से बचना चाहिए और बचत करनी चाहिए।

कर्क राशि के लोगों के लिए कुछ उपयोगी सुझाव:

सुझावविवरणधैर्य रखेंशनि की साढ़े साती के समय धैर्य रखने की जरूरत होती है। समय के साथ समस्याएं हल हो जाती हैं।मेहनत करेंअपने काम में मेहनत करें और सफलता के लिए जीवनशैली में सुधार करें।स्वस्थ रहेंअपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। ध्यान रखें कि आप खुश और स्वस्थ रहें।धन का ध्यान रखेंशनि की साढ़े साती के समय आपको अपने पैसों का ध्यान रखना चाहिए। दूसरों से उधार न लें और अपनी बचत को बढ़ाएं।

सिंह राशि के लोग व शनि की साढ़े साती

शनि की साढ़े साती के दौरान सिंह राशि के लोग करियर संबंधी चुनौतियों से गुजर सकते हैं। इस समय में आपके विचार दुखदायी हो सकते हैं और आप उनमें खो जाने का खतरा होता है। इसलिए इस समय में आपको अपने बुद्धि, विशेषता और समय के अनुसार करियर चुनने की सलाह अपनाने की जरूरत है।

आपको अपने करियर को बढ़ाने के लिए मेहनत करने की जरूरत है। हालांकि शनि की साढ़े साती के दौरान आपका कैरियर सामान्य से कम आगे बढ़ सकता है, लेकिन आप उसमें कभी हार नहीं मानने चाहिए। इस समय में आपको अपने काम को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए और समय-समय पर अपने समझौतों को बदलने की जरूरत हो सकती है।

कन्या राशि के लोग व शनि की साढ़े साती

शनि की साढ़े साती के दौरान कन्या राशि के लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से गुजर सकते हैं। इस समय में वे कई तरह की तकलीफों से गुजर सकते हैं जैसे कि शल्यक्रियाओं, आंत्र रोगों, नसों की समस्याओं, एलर्जी व सामान्य बुखार आदि। शनि की साढ़े साती के दौरान शरीर में कमजोरी भी हो सकती है।

इससे बचने के लिए कन्या राशि के लोगों को हर महीने आयुर्वेदिक चिकित्सक से जांच करवाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा वे योगाभ्यास, ध्यान आदि कर सकते हैं।

शनि की साढ़े साती के दौरान दिल की बीमारियों का ध्यान रखें

कन्या राशि के लोगों को शनि की साढ़े साती के दौरान दिल संबंधी समस्याओं से भी गुजर सकते हैं। इस दौरान उन्हें अधिकतम शांति और आराम की जरूरत होती है। योग और प्राणायाम आदि करने से वे अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।

शनि की साढ़े साती में ध्यान रखने के लिए टिप्स:

1. सुबह जल्दी उठें और अपने दैनिक रूटीन पर ध्यान केंद्रित करें।

2. स्वस्थ भोजन करें और समय पर खाना खाएं।

3. अपने मन को शांत करने के लिए ध्यान और योग आदि करें।

4. सफलता के लिए मेहनत और उन्नति पर ध्यान केंद्रित करें।


ध्यान रखें:

शनि की साढ़े साती एक औरत या पुरुष के जीवन के लिए अवश्यक होती है। यह एक परिवर्तनात्मक अवधि होती है जो आपकी व्यक्तिगत विकास और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  1. कन्या राशि के लोगों को शनि की साढ़े साती से बचने के लिए योग और प्राणायाम जैसी विभिन्न व्यायाम तकनीकों का उपयोग करना चाहिए।

  2. उन्हें अपनी भोजन व्यवस्था को सामान्य रखना चाहिए और सभी मुख्य विटामिनों को शामिल करना चाहिए।

  3. शनि की साढ़े साती के दौरान कन्या राशि के लोगों को धैर्य और अपने मन को शांत और स्थिर रखने की आवश्यकता होती है।

शनि की साढ़े साती के बारे में आम प्रश्न

1. शनि की साढ़े साती के दौरान कौन से राशि के लोग प्रभावित होते हैं?

शनि की साढ़े साती के दौरान सभी राशियों के लोग प्रभावित होते हैं।

2. शनि की साढ़े साती की अवधि क्या होती है?

शनि की साढ़े साती की अवधि 7.5 साल होती है।

3. कुंडली में शनि की स्थिति कैसे जानी जा सकती है?

शनि की साढ़े साती का पता लगाने के लिए कुंडली में शनि की स्थिति देखी जा सकती है।

4. शनि की साढ़े साती के दौरान क्या संभव है?

शनि की साढ़े साती के दौरान व्यक्ति संबंधों, करियर, धन और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यों का सामना कर सकते हैं।

5. शनि की साढ़े साती से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

शनि की साढ़े साती से बचने के लिए धैर्य, मेहनत और उचित सलाह का पालन करना चाहिए।

6. शनि की साढ़े साती के दौरान धन संबंधी समस्यों का सामना करने वाले व्यक्ति क्या करें?

शनि की साढ़े साती के दौरान धन संबंधी समस्यों का सामना करने वाले व्यक्ति को मेहनत करने और अपने परिवार का समर्थन करने की जरूरत होती है।

7. क्या शनि की साढ़े साती से जुड़ी सभी समस्यों का समाधान संभव है?

शनि की साढ़े साती से जुड़ी समस्यों का समाधान संभव है लेकिन उचित सलाह और मेहनत के बिना इससे निपटना मुश्किल हो सकता है।


17 views0 comments

Comments


bottom of page